Career

More than 3 and a half thousand workers reached from Gujarat, Maharashtra, Delhi | गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली से पहुँचे साढ़े 3 हजार से ज्यादा मजदूर



डिजिटल डेस्क  जबलपुर।गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल सहित अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में मजदूरों के आने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में जबलपुर जिले के कुंडम क्षेत्र में साढ़े 3 हजार से ज्यादा मजदूर विभिन्न प्रदेशों से पहुँचे हैं। इन मजदूरों को सबसे पहले जाँच के आधार पर छात्रावासों में और होम क्वारंटीन किया गया है। अभी तक लगभग 1 हजार से अधिक मजदूरों को छात्रावासों में और ढाई हजार से अधिक मजदूरों को होम क्वारंटीन किया गया है। फिलहाल 389 प्रवासी मजदूर छात्रावासों में रुक हुए हैं। सिर्फ कुंडम पहुँचे मजदूरों का आँकड़ा देखने के बाद अब बाकी जगहों के रिकॉर्ड भी अधिकारी जुटा रहे हैं कि कहाँ कितने मजदूर आये हैं। मजदूरों के आने का क्रम अभी थमा नहीं है, यह जरूर है कि अब वे बड़ी संख्या में नहीं आ रहे हैं। कुंडम क्षेत्र में 3504 मजदूरों के आने की जानकारी है। मजदूरों की जाँच पहले चैक पोस्ट पर की गई, इसके बाद इनमें से 2664 मजदूरों को होम क्वारंटीन किया गया। बाकी मजदूरों को कुंडम के आसपास स्थित हॉस्टलों में रखा गया है। इन मजदूरों की जाँच स्वास्थ्य टीम करती है इसके बाद तय होता है कि कितने मजदूर घरों में रहेंगे और कितने मजदूरों को संस्थागत स्थानों में रखा जाएगा। मजदूरों की जाँच करने जबलपुर से कोविड-19 की टीम पहुँचती है जो सैंपल लेने का काम कर रही है। अधिकारी अब पूरे जिले के आँकड़े जुटा रहे हैं, मजदूरों को अब जिले में ही रोजगार मिल सके इसके भी प्रयास किये जा रहे हैं। 
पूरा रिकॉर्ड रखा जा रहा है
हमारे क्षेत्र में जितने भी मजदूर आये हैं सभी का रिकॉर्ड रखा जा रहा है। कुछ मजदूर अंदरूनी रास्तों से भी अपने गाँव पहुँच गये थे जिनकी सूचना मिलने पर उनकी जाँच कराई गई है। इन मजदूरों को अब शासन की गाइडलाइन के अनुसार योजनाओं का लाभ मिल सके इसके प्रयास किये जा रहे हैं। 
विमलेश सिंह, एसडीएम कुंडम
 



Source link

Share on Facebook
Tweet
Follow us
Tagged 3, Delhi, Gujarat, Maharashtra, reached, thousand, workers, गजरत, जयद, दलल, पहच, मजदर, महरषटर, , सढ, हजर