National

Border dispute: Now China has deployed more than 1000 soldiers in script, India also increased security forces | Border Dispute: अब लिपुलेख में चीन ने तैनात किए 1000 से ज्यादा सैनिक, भारत ने भी सुरक्षाबलों की बढ़ाई तादात, सर्दी से निपटने के भी इंतजाम किए



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चल रहे तनाव के बीच अब लिपुलेख के पास भी चीन ने दुस्साहस दिखाते हुए एक हजार से ​ज्यादा सैनिक तैनात कर दिए हैं। लिपुलेख वह जगह है, जो भारत, नेपाल और चीन की सीमाओं को मिलाता है। इसे देखते हुए अलर्ट भारतीय सुरक्षा बलों ने लिपुलेख सीमा पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। चीन सीमा पर किसी भी हालात से निपटने के लिए भारतीय सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों की पर्याप्त संख्या में तैनाती की गई है। वहीं सीमा पर तनाव को देखते हुए पहाड़ी इलाकों में सर्दियों से निपटने के लिए के लिए भी भारतीय सुरक्षाबलों ने विशेष तैयारी की है। 

बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले तीन महीनों से लद्दाख की वास्तविक रेखा नियंत्रण पर तनाव चल रहा है। अभी भी वहां पर चीनी सेना के तैनात होने की पुष्टि की जाती है। 15 जून को चीनी सेना की तरफ से हमला किया गया था, ऐसा पिछले 45 सालों में पहली बार हुआ था। इस हिंसा में भारत के 20 जवान शहीद हो गए और चीन के 40 जवान मारे जाने की खबर थी। उसके बाद कमांडर स्तर पर चीनी और भारतीय सेनाओं के बीच कई बार वार्तालाप हुई, जिसमें दोनों देशों की ओर से सेना को हटाने की सहमति बनी। चीन ने दावा भी किया कि उसने सीमा से अपने सैनिकों को हटा दिया है लेकिन भारतीय विदेश मंत्रालय और भारतीय सेना ने इस बात का खंडन किया।
 



Source link