Business

Petrol diesel price on 01 august 2020 | Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुई बढ़ोतरी, जानें आज क्या है दाम



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतोंं में दो सप्ताह से कोई खास उतार- चढ़ाव देखने को नहीं मिल रहा है। इसका असर घरेलू बाजार में भी साफ तौर पर देखा जा सकता है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने आज (शनिवार, 01 अगस्त) लगातार छठवें दिन पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई। हालांकि, दिल्ली में कल से सिर्फ डीजल 8.38 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। जिसकी वजह दिल्ली सरकार द्वारा वैट की दर घटाना है। बता दें कि केजरीवाल सरकार ने डीजल पर वैट 30 फीसदी से घटाकर 16.75 फीसदी कर दिया है।

वहीं बात करें पेट्रोल के दाम की तो एक महीने से इसकी कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। जबकि पिछले सप्ताह के आंकड़ों को देखा जाए तो सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार 4 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया था। लेकिन, उसके बाद शनिवार और रविवार को डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। इस सप्ताह सोमवार से लगातार शुक्रवार तक कीमतों में कोई फेरबदल नहीं हुआ। फिलहाल आइए जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत के बारे में…

सुप्रीम कोर्ट ने BS-4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर लगाई रोक, अगली सुनवाई 13 अगस्त को

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.05 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में राज्य सरकार से मिली राहत के बाद डीजल की कीमत 81.94 रुपए प्रति लीटर से घटकर 73.56 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 80.11 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 77.06 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 78.86 रुपए चुकाना होंगे।

पहली छमाही में ऑनलाइन फुटकर बिक्री 7.3 प्रतिशत बढ़ी

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।  



Source link