Business

Harley Davidson LiveWire sets new world record | Record: Harley Davidson LiveWire ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, कम समय में सबसे तेज रफ्तार



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Harley Davidson (हार्ले डेविडसन) की इलेक्ट्रिक बाइक ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। यहां हम बात कर रहे हैं Harley Davidson LiveWire (लाइववायर) की, जिसने बीते हफ्ते ड्रैग रेसिंग कोर्स पर कम समय में तेज रफ्तार के साथ नया इतिहास रच दिया है। अब दुनियाभर में यह इकलौती इलेक्ट्रिक बाइक है जो सबसे तेज दौड़ सकती है। 

यह नया वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडियानापोलिस के लुकास ऑयल रेसवे में डेंसो स्पार्क प्लग्स एनएचआरए यूएस नेशनल्स के एग्जीबिशन के दौरान बनाया गया। आइए जानते हैं इस बाइक और रिकॉर्ड के बारे में…

Hero Maestro Edge 110 का BS6 मॉडल हुआ लॉन्च, जानें कीमत

रिकॉर्ड
दरअसल, तीन बार प्रो स्टॉक मोटरसाइकिल चैम्पियन Angelle Sampey ने क्वार्टर और आठवें मील रन के दौरान नए वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने के दौरान बाइक राइड की थी। जिसमें Harley Davidson LiveWire ने आठवें मील की दूरी को सिर्फ 7.017 सेकेंड में पूरा किया। 

वहीं फुल क्वार्टर मील का कोर्स 177.59 km प्रति घंटे की स्पीड से महज 11.156 सेकेंड में पूरा किया है। इस बाइक की स्पीड की बात करें तो यह अधिकतम 177 km प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। 

Harley Davidson LiveWire के बारे में
Harley Davidson LiveWire में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 105 Bhp की पावर और 116 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक में हाई-वोल्टेज 15.5 kwh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है जो कि 234 km की दूरी तय करने में सक्षम है। यह इलेक्ट्रिक बाइक सिर्फ 3 सेकेंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम है।

Triumph Rocket 3GT भारत में लॉन्च हुई लॉन्च, कीमत 18.40 लाख रुपए

LiveWire में 4.3 इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, यूएसबी टाइप सी डिस्प्ले, ब्लूटूथ एंड एलटीई कनेक्टिविटी साथ इंटीकेटर्स लैंप्स, हाई बीम, टर्न सिग्नल्स, एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, ईवी फॉल्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। बात करें ब्रैकिंग सिस्टम की तो इस बाइक के फ्रंट में मोनोब्लॉक ब्रैक और रियर में ड्यूल पिस्टन ब्रेक दिए गए हैं। 



Source link