National

Jammu and Kashmir: Former CM Mehbooba Mufti’s detention extended for three more months under PSA | जम्मू-कश्मीर: PSA के तहत पूर्व CM महबूबा मुफ्ती की नजरबंदी तीन महीने और बढ़ी



डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लोक सुरक्षा कानून (PSA) के तहत पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की नजरबंदी को बढ़ा दिया गया है। पीएसए ने आज (शुक्रवार, 31 जुलाई) महबूबा की हिरासत को तीन म​हीने के लिए बढ़ा दिया गया है। बता दें कि पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से 370 हटाकर विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के पहले मुफ्ती समेत सैकड़ों लोगों को एहतियातन हिरासत में ले लिया गया था।

पूर्व सीएम महबूबा की हिरासत के मौजूदा आदेश की अवधि इस साल 5 अगस्त को खत्म होने वाली थी। गृह विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक मुफ्ती अपने आधिकारिक आवास फेयरव्यू बंगले में अगले तीन महीने और हिरासत में ही रहेंगी। इस बंगले को उप जेल घोषित किया गया है। आदेश में कहा गया है कि कानून लागू करने वाली एजेंसियों ने हिरासत की अवधि आगे विस्तारित करने की सिफारिश की है और इस पर गौर करने के बाद इसे जरूरी समझा गया।

फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला समेत मुख्यधारा के अधिकतर नेताओं को हिरासत से रिहा किया जा चुका है। आज ही जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कांफ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन को प्रशासन ने रिहा कर दिया।

आज ही पीपुल्स कॉन्फ्रेंस नेता सज्जाद को किया रिहा
बता दें कि आज ही पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद लोन को करीब 1 साल बाद नजरबंदी से रिहा किया गया है। सज्जाद लोन ने ट्वीट कर अपनी रिहाई की जानकारी लोगों की दी। यह भी पिछले साल 5 अगस्त से नजरबंद थे। सज्जाद लोन ने ट्विटर पर लिखा, आखिरकार एक साल पूरा होने से ठीक पांच दिन पहले मुझे बताया गया है कि अब मैं आजाद हूं। कितना कुछ बदल गया है। ऐसा नहीं है कि जेल का अनुभव मेरे लिए नया था। पहले जेल जाता था तो शारीरिक शोषण बहुत होता था। इस बार गया तो दिमागी रूप से बहुत परेशान रहा। जल्द ही बहुत कुछ साझा करूंगा। 





Source link