Business

Petrol diesel price on 16 october 2020 | Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार 14वें दिन कोई फेरबदल नहीं, जानें क्या है दाम



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने आज (शुक्रवार, 16 अक्टूबर) लगातार 14 वें दिन पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel) की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। बता दें कि बीते दिनों आई अमेरिकी एनर्जी इंर्फोमेशन एडमिनिस्ट्रेडशन (EIA) की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अगले महीने वहां के 7 बड़े शेल फोरमेशन में तेल के उत्पादन में 1,21,000 बैरल की कमी आएगी। जिसके बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की उम्मीद जताई जा रही थी। लेकिन कनाडा के तेल उत्पादक राज्य अलबर्टा के फिर से कच्चे तेल और गैस के कुएं खोलने की खबर के बाद तेजी की उम्मीद खत्म हो गई।

फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में राहत देखने को मिल रही है। जिसका असर घरेलू बाजार में भी साफ तौर पर देखा जा सकता है। अक्टूबर माह की शुरुआत से ही ईंधन के दाम में आमजनों को राहत मिली हुई है। बीते माह सितंबर माह में जहां एक दिन छोड़कर ईंधन के दाम में बदलाव देखने को मिला। वहीं अगस्त में पेट्रोल की कीमत में लगातार वृद्धि देखने को मिली। जबकि बात करें जुलाई माह की तो इस महीने में डीजल का भाव बेतहाशा बढ़ाया गया था।  

इंफोसिस का मुनाफा 21% बढ़कर 4845 करोड़ हुआ

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.59 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 84.14 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 70.46 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 73.99 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 75.95 रुपए चुकाना होंगे।

विस्तारा ने दिल्ली और लंदन के बीच फ्लाइट फ्रिक्वेंसी बढ़ाई

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।



Source link