Business

Petrol diesel price on 20 november 2020 | Fuel Price: पूरे 48 दिनों बाद फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानें आज के दाम



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में इन दिनों सुस्ती छाई हुई है। हालांकि भारतीय बाजार में पूरे 48 दिनों तक ईंधन के दाम में स्थिरता के बाद हल्की बढ़ोतरी देखने को मिली है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने आज (शुक्रवार, 20 नवंबर) दिल्ली में जहां पेट्रोल 17 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया तो डीजल में भी 22 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। नोएडा में तो पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर तो डीजल 23 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है।  

बता दें इससे पहले अगस्त के दूसरे सप्ताह की शुरूआत में पेट्रोल की कीमतों जमकर बढ़ोतरी की गई थी। जो बीते एक सितंबर तक जारी रही थी। वहीं सितंबर माह में एक दिन छोड़कर ईंधन के दाम में बदलाव देखने को मिला। बात करें अक्टूबर माह की तो 2 अक्टूबर को आखिरी बार बदलाव देखने को मिला। इसके बाद से लगातार कीमतें नवंबर माह भी स्थिर रहीं।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर 11 फीसदी उछाल के साथ 52 सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंचे

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.23 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.92 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.79 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 84.31 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 70.68 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 77.11 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 74.24 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 76.17 रुपए चुकाना होंगे।

RBI ने कहा- बैंक के पास पर्याप्त लिक्वीडिटी, डिपॉजिटरों को घबराने की जरुरत नहीं

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।



Source link

Share on Facebook
Tweet
Follow us